गर्भावस्था के पश्चात वजन कम करने के सुरक्षित उपाय।

192

गर्भावस्था के पश्चात वजन कम करने के सुरक्षित उपाय।

गर्भावस्था के पश्चात वजन कम करने के सुरक्षित उपाय।:

एक महिला के लिए सबसे सुखद अनुभव मां बनना होता है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में कई शारीरिक व मानसिक बदलाव आते हैं,उनमें एक वजन बढ़ना है जो आम बात है। परंतु प्रसव के बाद बढ़ा हुआ वजन घटाना और पेट की वसा कम करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। साथ ही शिशु यदि सिजेरियन से हुआ हो तो टांके होने की वजह से डॉक्टर तुरन्त व्यायाम करने की सलाह नहीं देते। सिजेरियन के 3 महीने बाद ही आप व्यायाम कर सकती हैं, परंतु यदि नार्मल प्रसव हुआ हो तो कुछ सुरक्षित उपायों को अपनाकर धीरे धीरेशरीर और पेट की वसा को घटाया जा सकता है। इसके लिये संयम की आवश्यक्ता है। बढ़े हुये वजन को कुछ दिनोंं में ही कम नहीं किया जा सकता। इसमें समय लगता है। कोई भी उपाय करने से पहले यह जान लें कि प्रसव पश्चात आपका शरीर अभी रिकवर कर रहा है और आपका शिशु स्तनपान करता है इसलिए ऐसा कुछ ना करें जिससे आपके या बच्चे के स्वास्थ्य पर स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़े। आइये उन उपायों के बारे में जानें: 

स्तनपान: पेट की वसा व वजन कम करने का सबसे सरल उपाय स्तनपान है। इससे एक दिन में 800 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है। साथ ही यह गर्भाशय संकुचन (यूट्रस कंट्राकशन) को प्रभावित करता है जिससे गर्भाशय पुनः अपने आकार में आ जाता है।

फाईबर युक्त भोजन: अपने आहार में फल, हरी सब्जियों व अनाज का प्रयोग करें। वजन कम करने के लिए, आपको अपने शरीर के उपयोग से कम कैलोरी खाना चाहिए। फल और सब्जियों में पानी और फाइबर आपके व्यंजनों में मात्रा जोड़ देगा, ताकि आप कम कैलोरी वाले भोजन की मात्रा खा सकें। अधिकांश फल और सब्जियों में वसा और कैलोरी स्वाभाविक रूप से कम होती है।

पर्याप्त मात्रा में पानी: पानी भरपूर मात्रा में लें। सुबह खाली पेट नींबू पानी पियें। यह भी शरीर की अतिरिक्त वसा को कम करने में मदद करता है। यदि जापे के 40 दिनों में बड़ी इलायची को पानी में उबालकर ठंडा करके पियें, तो बहुत लाभ मिलता है।

व्यायाम: सामान्य प्रसव की स्तिथि में 10-12 दिनों में
हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना, सरल योगासन से शुरू करें। फिर धीरे-धीरे व्यायाम की अवधि बढा़ दें और पेट कम करने से सम्बंधित व्यायाम करें।

जंक से परहेज: अपने आहार में पौष्टिक भोजन को सम्मिलित करें। तले भोजन, खासकर शर्करा व वसायुक्त भोजन से परहेज करें। इनके अतिरिक्त चाय, कॉफी, शराब के सेवन से बचें।

थोड़ा-थोड़ा खाएं: वजन कम करने का एक अच्छा तरीका यह भी है दिन में तीन बार भोजन करने के बजाए  दिन में पांच से छह बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। इससे शरीर में ऊर्जा भी बनी रहती है।

इनके अतिरिक्त भरपूर नींद लें और अपने आपको तनाव मुक्त रखें, इनका शरीर के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। लिफ्ट के स्थान पर सीढ़ियों का प्रयोग करें व घर का अधिकतर काम स्वयं करें।

धन्यवाद।

Disclaimer: The opinions expressed in this post are the personal views of the author. They do not necessarily reflect the views of Miss2Mom.net. Any omissions or errors are the author and Miss2Mom does not assume any liability or responsibility for them.




-Top Picks For You-



Amarjeet Sonia Madaan | 15 Posts



About author: Hi, I am Amarjeet kaur(Sonia), homemaker, mom and a blogger. I am here to share my thoughts and experiences on motherhood and womanhood.

What's New


Privacy Policy | Copyright @2018 All rights reserved Miss2mom