which type of food you should give to toddlers

139

which type of food you should give to toddlers

which type of food you should give to toddlers:

मेरी बेटी 4 महीने तक बहुत कमजोर थी तब वह थी भी सिर्फ मेरे ही दूध पर तब डॉक्टर ने मुझे उसे गाय का दूध देने की भी सलाह दी। लेकिन जब से वह खाना खाने लायक हुई तबसे मैंने उसे उसकी पसंद के साथ स्वास्थ्यवर्धक चीज़ें खिलायी और आज के समय में उसका वजन अपनी उम्र के और बच्चों से ज्यादा नहीं है लेकिन कम भी नहीं है। बच्चा मोटा हो जरूरी नहीं लेकिन स्वस्थ होना चाहिए।

सभी की शिकायत यही है कि उनके बच्चे खाने से जी चुराते हैं। ऐसे में सम्पूर्ण पोषण मिले तो आखिर कैसे? यह आज हर माँ की चिंता का विषय है कि बच्चे फास्ट फूड की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं और घर के खाने को देखकर नाक मुँह सिकोड़ते हैं ।

मैं आप सभी माँओं से एक ही बात कहना चाहूंगी, एक बच्चा जब 6 महीने के बाद थोड़ा थोड़ा खाना शुरू करता है तभी से उसका टेस्ट डवलप होना शुरू हो जाता है।

अगर आप या आपके परिवार के लोग शुरू में ही या 1 साल के अंदर में बच्चे को थोड़ी थोड़ी चटपटी चीज़ें या फास्ट फूड टेस्ट कराते हैं तो बच्चा उसी अनुसार आगे भी वही फॉलो करता है। मेरे विचार से घर का खाना बेस्ट होता है और दुनिया का कोई प्रोडक्ट इसे रिप्लेस नहीं कर सकता।

मेरी बेटी 4 साल की है और आज जो पॉइंट्स मैं आप सभी के साथ शेयर करने जा रही हूँ, हो सकता है आप सभी की परेशानी दूर करने में वह उपयोगी सिद्ध हों ।

  1. मेरी बेटी को मैकरोनी, पास्ता, नूडल्स यह सभी बहुत पसंद हैं तो मैंने उसके लिए ऑनलाइन आटे के नूडल्स, मैकरोनी और पास्ता मंगवाये और यकीन मानिए उसने उसे बहुत मन से खाया भी ।
  2. अगर मेरी बेटी सैंडविच भी मांगती है तो मैं उसे आटे की ब्रेड के सैंडविच देती हूँ। यहां तक कि बर्गर, पिज़्ज़ा भी आटे के बेस के ही बनाती हूँ ।
  3. मैंने उसका हफ्ते में एक दिन रविवार निश्चित कर रखा है जिस दिन वह फास्ट फूड खा सकती है बाकी दिन उसे दाल, रोटी, सब्ज़ी, चावल यही सब कुछ खाना होता है ।
  4. वह तला हुआ भोजन भी खाती है लेकिन उसमें भी मेरी कोशिश अधिकतर यही रहती है कि मैं मैदा कम से कम इस्तेमाल करूं ।
  5. हरी सब्ज़ियाँ खाने से मुँह बनाती है तो वह सारी हरी सब्ज़ियाँ मैं या तो आटे में गूंथकर या फिर पाव भाज़ी बनाकर या इडली सांभर में डाल देती हूँ ।
  6. पालक वाली पूड़ी, बथुए का रायता, लौकी का रायता, धनिया पुदीना की चटनी यह सब भी उसे जरूर खिलाती हूँ । इस तरह उसके अंदर हरी सब्जियां भी पहुंच जाती है और अलग अलग स्वाद भी मिल जाता है।
  7. अगर आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाना चाहती हैं तो उसे गाय का घी खिलाएं और गाय का घी खिलाने का सबसे अच्छा विकल्प राजस्थानी दाल, बाटी है। बाटी तल कर नहीं बल्कि ओवन में सिक कर बनती है इसलिए नुकसान भी नहीं करती ।
  8. बच्चों को भेलपुरी बहुत पसंद आती है तो आप भेलपुरी में मूंगफली, उबले आलू यह भी डाल सकते हैं। उबले काले चने की चटपटी चाट बना सकती हैं ।
  9. अपने बच्चे के खाने में ड्राय फ्रूट जरूर शामिल करें। ड्राय फ्रूट आपके बच्चे के शारीरिक विकास के साथ साथ दिमागी विकास में भी सहयोग करेगा ।
  10. अगर आपका बच्चा प्लेन दूध नहीं पीता है तो आप गर्मियों में अलग अलग तरह के शेक्स तो ट्राई कर सकती हैं। साथ ही सर्दियों में चाय, कॉफ़ी भी कभी कभी दे सकती हैं। कभी कभार कोई चीज़ नुकसान नहीं करती है। बस चाय में पत्ती और कॉफी में कॉफी की मात्रा कम रखें।
  11. सर्दियों में अलग अलग तरह के सूप दे सकती हैं ।
  12. अगर आपका बच्चा चिप्स वगैरह खाता है तो उसे अलग अलग तरीके के चिप्स घर पर ही फ्राय करके दे सकती हैं। बच्चों को रंग बिरंगे चिप्स बहुत पसंद आते हैं।
  13. घर के दूध का पनीर निकालकर पनीर की अलग अलग डिशेस ट्राई कर सकती हैं। चाहे तो कच्चे पनीर पर नमक काली मिर्च लगाकर दे सकती हैं ।
  14. आजकल इंटरनेट पर तो ढेरों स्वास्थ्यवर्धक और टेस्टी रेसिपीज़ उपलब्ध हैं चाहे तो उसमें से भी देख सकती हैं। जैसे सूजी के स्प्रिंग रोल्स, आटे की फ्रंकिग्स इत्यादि।

बच्चे एक ही टेस्ट से बोर हो जाते हैं इसलिए उन्हें अलग अलग तरीके का खाना चाहिये होता है। मेरे अगले दिन का मेन्यू मेरी बेटी से पूछकर ही तय होता है। खाना ऐसा हो जिसमें भरपूर प्यार के साथ, न्यूट्रिशन भी हो और मजेदार भी हो ।

आशा करती हूँ मेरा यह ब्लॉग आप सभी माँओं को पसंद आया होगा।

धन्यवाद!

गुंजन

Disclaimer: The opinions expressed in this post are the personal views of the author. They do not necessarily reflect the views of Miss2Mom.net. Any omissions or errors are the author and Miss2Mom does not assume any liability or responsibility for them.




-Top Picks For You-



Gunjan Gera | 6 Posts



About author: I am a mother of 4 years daughter and want to make career in writing.

What's New


Privacy Policy | Copyright @2018 All rights reserved Miss2mom